Biography



रविन्दर सिंह नेगी (रवि नेगी) संक्षिप्त जीवन-परिचय

बदलाव की बयार और उम्मीद का सवेरा लेकर निकल पड़े हैं रविन्दर सिंह नेगी। वैसे प्यार से सब इन्हें लोग बीजेपी का रवि कहते हैं। कहें भी क्यों न लोगों के दिल में श्री नेगी ने अपने काम से अलग पहचान जो बनाई है। लोग इन्हें सिर्फ एक नेता नहीं मानते बल्कि लोगों का मानना है कि रविन्दर सिंह नेगी के नेतृत्व में उनका इलाका एक अलग ही डगर पर चल पड़ा है। जिसे जब भी श्री नेगी की ज़रुरत पड़ती है, वे हमेशा लोगों के साथ खड़े नज़र आते हैं। ऐसा लगता है कि हर समस्या का समाधान अपनी जेब में लेकर घूम रहे हों रविन्दर सिंह नेगी।

20 अगस्त, 1977 को जन्मे श्री रविन्दर सिंह नेगी ने बचपन में ही तय कर लिया था कि वे सिर्फ देश में नहीं जिएंगे बल्कि देश के लिए जिएंगे। तभी तो बाल्यकाल से ही स्वयं सेवक है और आप प्रथम वर्ष शिक्षित हैं । देशसेवा के लिए बचपन में आगे बढ़े उनके कदम फिर कभी पीछे नहीं हटे। 1999 से 2004 तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य रहे। तमाम चुनौतियों का सामना मुस्कुराते हुए करते गए और आगे बढ़ते गए। वैसे भी जो इंसान एक बार तय कर लेता है कि उसे देश के लिए ही जीना है तो फिर उसके हौसले कौन पस्त कर सकता है।
श्री रविन्दर सिंह नेगी अपने व्यवहार और काम के ज़रिए लोगों के दिलों में जगह बनाते गए। श्री नेगी साल 2007 से 2010 तक मयूर विहार, दिल्ली में भारतीय जनता युवा मोर्चा की ओर से ज़िला उपाध्यक्ष बनाए गए। साल 2010 से 2013 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा के दिल्ली के प्रदेश उपाध्यक्ष का पद संभाला। साल 2013 से 2017 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा से दिल्ली प्रदेश के ज़िला प्रभारी बनाए गए। । साल 2017 में दिल्ली एमसीडी चुनाव में विनोद नगर से बीजेपी का प्रत्याशी बनाया, 2017 हिमाचल विधानसभा चुनाव में संगठन ने रवि नेगी जी को नाचन विधानसभा का सह-प्रभारी नियुक्त किया जिसमे अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए दिन रात कड़ी मेहनत कर नाचन विधानसभा के प्रत्याशी श्री विनोद कुमार जी को रिकार्ड मतो से जीत दर्ज करवाकर हिमाचल में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी । 21 जनवरी 2018 में रवि जी ने अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई से अपने क्षेत्र वेस्ट विनोद नगर वार्ड 10ई, दिल्ली-110092 में भाजपा जनसम्पर्क कार्यालय के उद्घाटन किया । वर्तमान (2018) में संगठन ने रवि नेगी जी को संगम विहार मंडल, दिल्ली का प्रभारी नियुक्त किया है और श्री रवि नेगी जी ने भारत माता की सेवा के लिए मातृ रक्षा फाउंडेशन की स्थापना करी जिसके अंतगर्त नारी सशक्तिकरण, गरीबो कन्याओं के विवाह, महिलाओं के लिए स्वरोजगार, गरीब युवाओं के लिए रोजगार, समाज के अंतिम व्यक्ति तक केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुचाने जैसे समाजिक कार्य किए जाते है ।

 

श्री नेगी जी ने समाजिक संस्थाओं और RWA के कई पदों में कार्य किया और अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया । श्री रवि नेगी समाज के सभी वर्गो के कल्याण के लिए तत्पर रहते हैं ।।

श्री रवि नेगी की छवि सिर्फ एक स्वच्छ छवि के नेता की ही नहीं है बल्कि समाज से लोगों का विश्वास है कि श्री नेगी कहने में नहीं बल्कि करने में विश्वास करते हैं। तभी तो बड़ी ही सादगी और शांति के साथ श्री रवि नेगी अपनी नेकनीयती और समाजसेवी के ज़रिए लोगों के दिल में जगह बनाते जा रहे हैं। श्री नेगी द्वारा किए जा रहे कामों की रोशनी चारों ओर फैल रही है, तभी तो लोग कहने लगे हैं बीजेपी के रवि जैसा कोई नहीं ।